fbpx
Bluetooth Hearing Aids

ब्लूटूथ हियरिंग एड क्या है, और यह आपकी जिंदगी को कैसे आसान बना सकता है?

ब्लूटूथ हियरिंग एड कुछ नया नहीं हैं, लेकिन शायद आप बिलकुल सुनिश्चित नहीं हैं कि ये वायरलेस हियरिंग एड क्या हैं और आपके लिए ये क्या कर सकते हैं। यहां आपको ब्लूटूथ हियरिंग एड के बारे में जानने की आवश्यकता है और यह भी कि यह आपकी जिंदगी को कैसे आसान बना सकता है।

लेकिन पहले हम ब्लूटूथ क्या है इसे साफ कर दें..

ब्लूटूथ एक संचार प्रौद्योगिकी है जो दो या अधिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक छोटे से दायरे के भीतर तार के बिना वायरलेस रूप से कनेक्ट करने में मदद करती है, ताकि वे ध्वनि या जानकारी का आदान-प्रदान कर सकें। यह उच्च आवृत्ति रेडियो तरंगों का उपयोग करता है जो जानकारी साझा करने के लिए होते हैं, और यह पूरी तरह से सुरक्षित और सुरक्षित है।

ब्लूटूथ को बहुत सारे आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जाता है, जिसका मतलब है आपके कई उपकरण एक-दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। सैमसंग और एलजी जैसी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं ने ब्लूटूथ के माध्यम से अन्य उपकरणों से संवाद करने वाले फ़्रिज़ भी बनाए हैं।

हियरिंग एड में ब्लूटूथ

हियरिंग एड में ब्लूटूथ प्रौद्योगिकी थोड़ी अलग होती है। क्योंकि छोटे उपकरण जिनमें कम बैटरी क्षमता होती है, लेकिन ज्यादातर समय के लिए होते हैं, शानदार ब्लूटूथ बहुत ऊर्जा लेता है।

इसीलिए ये छोटे उपकरण ब्लूटूथ लो एनर्जी (BLE) का उपयोग करते हैं, जो घटित ऊर्जा खपत प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और सुनिश्चित करता है कि ध्वनि देरी से नहीं होती। BLE को 2004 में पेश किया गया था और इसका उपयोग कई चीजों के लिए किया जाता है, जिनमें हार्ट रेट मॉनिटर, स्मार्ट वॉचेस – और हियरिंग एड भी शामिल हैं।

इसके अलावा, हियरिंग एड विशेष प्रकार के उपकरण होते हैं, क्योंकि बहुत सारे मामूले में लोग एक से ज्यादा हियरिंग एड का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि दो उपकरण हैं (एक के बजाय) जो एक-दूसरे से संवाद करने की आवश्यकता है जबकि एक और ब्लूटूथ उपकरण से कनेक्ट करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि आपको दो ब्लूटूथ चैनल की आवश्यकता है, और BLE भी इस समस्या का समाधान है।

ब्लूटूथ कैसे काम करता है?

एक ब्लूटूथ हियरिंग एड अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ संवाद कर सकता है, जिसमें आपका स्मार्टफोन भी शामिल है, जिसे आप अपने हियरिंग एड को नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास ब्लूटूथ 2.4जीगीएच्ज़ कनेक्शन वाला हियरिंग एड है, तो आप भाग्यशाली हैं। कुछ साल पहले, एप्पल ने “मेड फॉर आईफोन” टेक्नोलॉजी का परिचय किया, जहां उपयोगकर्ता अपने आईपैड या आईफोन जैसे किसी भी iOS उपकरण से ध्वनि सीधे अपने 2.4जीगीएच्ज़-कनेक्टेड हियरिंग एड में स्ट्रीम कर सकते हैं।

लेकिन क्या यह इसका मतलब है कि आप अपने टीवी या आपके एंड्रॉयड संचालित सैमसंग फोन से ऑडियो स्ट्रीम कर सकते हैं, चाहे आपके पास 2.4जीगीएच्ज़ हियरिंग एड हो? ठीक नहीं। आपको तो सहायक सुनने वाले उपकरण की आवश्यकता होगी।

इस उपकरण (स्ट्रीमर के रूप में जाना जाता है) को सामान्यतः गले में पहना जाता है, जहां से आप ऑडियो स्ट्रीम करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने टीवी से स्ट्रीम करना चाहते हैं, तो उपकरण आम तौर पर आपके टीवी से शारीरिक रूप से जुड़ता है, टीवी से आवृत्ति लेता है और आपके हियरिंग एड में स्ट्रीम करता है।

हियरिंग एड उद्योग वर्तमान में एंड्रॉयड सिस्टमों के लिए एक समाधान खोज रहा है, ताकि उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉयड फोन से ऑडियो सीधे स्ट्रीम कर सकें।

ब्लूटूथ से स्ट्रीमिंग के फायदे क्या हैं?

ब्लूटूथ के साथ आपको एक अधिक व्यक्तिगत सुनने का अनुभव मिलता है। उदाहरण के लिए, आप अपने हियरिंग एड के लिए टीवी वॉल्यूम को अलग-अलग कर सकते हैं (आपके परिवार और दोस्तों के लिए अच्छी खबर है!)। आप ध्वनि को एक या दोनों कानों में स्ट्रीम कर सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं और फ़ोन पर बात कर सकते हैं जो ध्वनि सीधे आपके हियरिंग एड में भेजी जाती है। इस तरह सुनाई देने वाली ध्वनि कम अस्पष्टता के लिए कम विकल्पित होती है; यह आम तौर पर सुनने में आसान होता है, और ध्वनि व्यक्तिगत हो जाती है।

चाहे आप अपने आईफोन को सीधे स्ट्रीम करते हों या आप अपने मोबाइल फोन या संगीत प्लेयर तक पहुंचने के लिए एक अतिरिक्त उपकरण का उपयोग करें, स्ट्रीमर आपको कई अवसर प्रदान करता है जो पहले से अनुपलब्ध थे।

व्यक्तिगत सुनने का अनुभव

ऑडियो सिग्नल आम तौर पर हियरिंग एड में स्ट्रीम हो सकते हैं या उन्हें एक-दूसरे से मिलाकर हियरिंग एड के व्यक्तिगत सेटिंग्स के अनुसार बढ़ाया जा सकता है। स्ट्रीम की आवृत्ति को स्ट्रीमर या हियरिंग एड्स के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, निर्माता के डिज़ाइन के अनुसार। संगीत के लिए, आपके हियरिंग एड बिना तार सेट बन सकते हैं। एक iOS या एंड्रॉयड फोन के लिए, आपको ध्वनि को सिर्फ एक हियरिंग एड में स्ट्रीम करना होगा ताकि कक्षा में दूसरे संदेशों के लिए दूसरे कान को रख सकें। यह हैंड्स-फ्री समाधान सुनिश्चित करता है कि मोबाइल फोन के प्राप्तकर्ता को हियरिंग एड माइक्रोफ़ोन के करीब रखने की कोशिश करने से बेहतर हैं!

एकाधिक कनेक्शन

ब्लूटूथ हियरिंग एड एकाधिक डिवाइस को आम तौर पर एक स्ट्रीमर के साथ जोड़ सकते हैं, ताकि आप आसानी से विभिन्न डिवाइसों के बीच स्विच कर सकें। उदाहरण के लिए, आप अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट हो सकते हैं जब आप अपने टैबलेट से एक मूवी स्ट्रीम कर रहे हैं। स्ट्रीमर टैबलेट से आने वाले फ़ोन कॉल के ध्वनि को रोकने या रुकवाने में सक्षम होता है।

हियरिंग एड का रिमोट नियंत्रण

आमतौर पर, स्ट्रीमर के माध्यम से ध्वनि का वॉल्यूम या प्रोग्राम रिमोट से बदलने की क्षमता भी होती है। यह खासकर उपयोगी है यदि आपके हियरिंग एड बाहरी नियंत्रणों को समर्थन देने के लिए छोटे होते हैं।

स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल

आखिरकार, ब्लूटूथ एक इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मानक प्रोटोकॉल है। यह किसी विशेष हियरिंग एड या हियरिंग एड निर्माता के लिए अद्वितीय नहीं है, इसलिए इसके काम करने का तरीका सभी उपकरणों पर समानता होती है। इस प्लेटफ़ॉर्म को पहले से ही परीक्षण और संशोधन किया गया है, क्योंकि यह मोबाइल फोन इंडस्ट्री में कई सालों से उपयोग में है। जैसा कि पहले भी कहा गया है, ब्लूटूथ कनेक्शन सुरक्षित है और कोई अधिकारीयता नहीं है।

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स और गैजेट्स में रुचि रखते हैं, तो आप एक ब्लूटूथ हियरिंग एड के अच्छे उम्मीदवार हैं। लेकिन यदि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सरल रखना पसंद करते हैं और उन्हें प्रबंधित नहीं करना चाहते हैं, तो आपको एक ब्लूटूथ हियरिंग एड को बोझ बनाने की आशंका हो सकती है।

ब्लूटूथ के लिए मेरे हियरिंग एड्स को कैसे सेट करें?

अपने घर के अन्य उपकरणों, जैसे कि आपके कॉर्डलेस फोन, ब्लूटूथ 2.4जीगीएच्ज़ कनेक्शन का उपयोग करके डेटा या संवाद आपस में एकदृष्टि में बदलता है।

पहली चीज जो आपको करनी है (अपने हियरिंग एड, स्ट्रीमर और जिन उपकरणों को आप जोड़ना चाहते हैं को चालू करने के बाद) वे डिवाइस जोड़ने होंगे – अर्थात उन्हें संवाद करने की सुनिश्चित करें! आपका हियरिंग केयर पेशेवर आपको शुरू करने में मदद कर सकते हैं, या आप जोड़ने के लिए ऑनलाइन गाइड ढूंढ सकते हैं।

ब्लूटूथ हियरिंग एड हमारे हियरिंग एड विशेषज्ञों के साथ चुनें ….

आज ही संपर्क करें….9871064242

error

Find this website informative, please spread the word :)